Aadarsh Rathore
नमस्कार मित्रो, मुझे ये जानकारी देते हुए बहुत हर्ष हो रहा है कि प्याला ब्लॉग ने जुलाई माह में अपना एक साल पूरा कर लिया है। एक साल के अंदर ही इस ब्लॉग ने 200 से कम सक्रियता क्रमांक हासिल किया। ये बहुत बड़ी उपलब्धि है। हज़ारों पंजीकृत ब्लॉग्स के मध्य इतना सक्रियता क्रम होना मैं उपलब्धि ही मानूंगा। यह ब्लॉग कई मीडिया संस्थानों के छात्रों के बीच में खासा लोकप्रिय हो गया है। इस ब्लॉग पर लिखी रचनाओं पर उतने कमेंट नहीं मिलते जितने ई-मेल के माध्यम से मुझे मिलते हैं। मैंने इस ब्लॉग को एक निजी डायरी की तरह शुरु किया था। लेकिन मैंने इसमें ज्यादातर सामाजिक मुद्दे ही उठाए हैं। सबसे बड़ी सफलता मिली है 323 रूट की बस में लगाम लगने पर। मैने ब्लॉग पर पिछली पोस्ट में 323 रूट की बस के बारे में लिखा था। प्रशासन ने इस ब्लॉग से संज्ञान लेकर 323 रूट बसों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करके चालान काटे। अब 323 रूट वाली बसें डीएनडी से होकर नहीं जा सकेंगी। इस तरह उनका एक छत्र राज खत्म हो गया। हालांकि इस बस के डीएनडी फ्लाई-वे से न होकर जाने से लोगों को असुविधा होगी लेकिन वो उस असुविधा से कहीं कम होगी जो कि कंडक्टरों से गाली खाने और मारपीट से होती थी। महिलाओं को भी छेड़छाड़ से मुक्ति मिलेगी। और अगर फिर भी आप इस फैसले से नाखुश हैं तो मैं कुछ कह नहीं सकता। अगर आपको इन हालातों में रहने की आदत हो गई है तो आपको ये बिलकुल अच्छा नहीं लगा होगा। लेकिन मेरी तरह स्वच्छ समाज की उम्मीद रखने वाले लोग इस फैसले से खुश होंगे, मुझे पूरा विश्वास है। मैं लगातार इसी तरह से अपने मनोभावों, अनुभवों, विचारों, भावनाओं और कल्पनाओं को रखता रहूंगा ताकि कुछ रचनात्मक कार्य होते रहें। आप सभी का प्यार चाहिए... धन्यवाद।
17 Responses
  1. इस ब्‍लॉग की उपलब्धियों के लिए आपको हार्दिक बधाई....


  2. आदर्श जी आपको इस उपलब्धि के लिए बधाई और रुट नं-323 की बस के मालिक को जो सबक सिखाया और उसके लिए भी...


  3. रंजन Says:

    ३२३ वाले आपको ढुढ रहे थे.. :)

    बधाई.


  4. ब्लाग के जरिए नौजवानों और छात्रों में सामाजिक चेतना जागृत करने के आपके प्रयास की न सिर्फ मैं सराहना करता हूं... आपकी लेखनी कितनी बेबाक और आमजनों की समस्याओं से जुड़ी होती हैं... इसके प्रमाण के लिए रूट नं. पर हुई कार्रवाई काफी है... मित्रवर यथा नाम तथा गुण वाले लोग मैनें कम ही देखे हैं... और आप उसमें सर्वोपरि हैं...


  5. बधाई हो उपलब्धि के लिए लेकिन कलम में स्याही ख़त्म हो गई थी क्या जो कई दिनों से कुछ लिखा नहीं..बहुत अच्छा कि आपने हमें प्यालें अपनी लेखनी ब्रांड के मदिरा को लोगों को चखाने का मौका दिया..बहुत बढ़िया...


  6. aadarsh,

    tumhare blog ki saal-girah par shubhkaamnaayen. Yeh padhkar aur bhi acchha laga ki tumhare lekhan se kuch to samasyayen hal hui.

    neeraj


  7. ब्लॉग के एक साल हो जाने पर बधाई एवं उससे भी ज्यादा प्रभावी एवं असरकारक लेखन के लिए. उपलब्धियों के लिए आपको हार्दिक बधाई.



  8. मित्र एक वर्ष पूर्ण करने के लिए हार्दिक शुभकामनाए......मुझे प्रसन्नता है की गत वर्ष मे आपके ब्लॉग ने कई प्रतिमानों को छुआ.....लेकिन ये अभी शुरुआत मात्र है......अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी हैं......बहुत कुछ लिखा जाना बाकी हैं......
    आदर्श जी दुनिया मे दो तरह की लोग होते हैं.....एक जो इतिहास बनाते हैं और दूसरे जो इतिहास लिखते हैं.....अब ये फ़ैसला आपको करना हैं कि आप इन दोनो मे से कोई एक बनना चाहते हैं या फिर तीसरी तरह के...............बहरहाल समस्त शुभकामनाए भावी लेखन के लिए


  9. मै आपसे एक बात कहना भूल गया था कि बधाई हो असरकारक लेखन केलिए


  10. aapke blog ki saal-girah par shubhkaamnaayen,,,,,dost


  11. हार्दिक बधाई हो आप के द्वारा प्रगति के आसमान को छूने की।


  12. kshitij Says:

    ढेरों मुबारकबाद....आगे और भी कार्तिमान बनाए तुम्हारा ब्लॉग



  13. PD Says:

    माफ करना मित्र.. इन हजारों ब्लौग के भीड़ में आपका ब्लौग खो गया था, आज मिल गया है तो साथ बना रहूंगा.. :)
    साथ ही बहुत बहुत बधाई..



  14. आदर्श जी आपको बहुत बहुत बधाई !